एटा: धूमधाम से मनाई गई संग गाडगे की जयंती

असमानता और अमानवीयता मानव जीवन के लिए हानिकारक

Must Read

Etah Live Team
ये खबर एटा लाइव की टीम के द्वारा एकत्रित की गई है और डेस्क पर संपादित की गई है। एटा लाइव टीम खबरें एकत्रित करनें के लिये अपने प्रतिनिधियों, सोशल मीडिया और अन्य न्यूज पोर्टल्स की मदद लेती है।

एटा। जिला पंचायत स्थित जनेश्वर मिश्र हाॅल में अखिल भारतीय संत गाड्गे सेवा संर्घ समिति ने रविवार को संत शिरोमणि संत गाड्गे की 145वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। समिति के पदाधिकारियों एवं अन्य ने सर्व प्रथम संत गाड्गे के चित्र पर माल्यर्पण किया।

जलेसर विधायक संजीव दिवाकर ने बताया कि एक सच्चे जनसेवक समाज सुधारक, गरीब, कमजोर, दुखी और निराश व्यक्तियों की सेवा सहायता के सदैव तत्पर रहने वाले संत गाडगे बाबा का जन्म 23 फरवरी 1876 को महाराष्ट्र राज्य के आकोला जिले की अंजनगांव तालुका के ग्राम खासपुर (शेगांव) में धोबी समाज में हुआ था। संत गाडगे बाबा समाज में फैली हुई दुष्प्रवृत्तियों को दूर करने के लिए गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करते थे।

उन्होंने बताया कि संत गाडगे कहते थे कि ज़िंदगी मे भावनाओं से ज्यादा हमारा कर्तव्य बड़ा होता है। दुनिया को प्रेम से जीता जा सकता है, शत्रुता से नहीं। सफलता को पाने के लिए, खुद के बनाए हुये, नियमों का पालन करना चाहिए। हमारे मन में एक आदर्श व्यक्ति का होना बहुत जरूरी है। दया, करुणा, मानव कल्याण और परोपकार आदि गुणों का भंडार होना ही सच्चा धन है।

उनके विचार थे असमानता और अमानवीयता मानव जीवन के लिए हानिकारक है। हमारे अच्छे शौक, हमे अपने जीवन पर प्रेम करना सिखाते है। मन में फल की इच्छा रखकर अच्छा कर्म करना गलत है। अगर पैसों की तंगी है, तो खाने के बर्तन बेच दो पर अपने बच्चों को शिक्षा बिना मत रखो। मेरा कार्य ही मेरा सच्चा स्मारक है। अंध, बीमार और विकलांग लोगों की सहायता में अपना योगदान दो, और उनकी सहायता करो। बेरोजगारों को काम और मुक प्राणियों को अभयदान दो।

- Advertisement -
- Advertisement -

इस व्यक्ति की सूचना देने पर 20 हजार रूपये का इनाम घोषित, नाम गुप्त रखा जाऐगा

मथुरा। मथुरा के ग्राम फोडर का निवासी श्यामवीर सिंह कुंतल पर 20 हजार रूपये का इनाम घोषित किया गया...

एटाः सरकारी अधिकारियों पर भड़के बीजेपी विधायक, कहा योजनाऐं सिर्फ कागज पर चल रही हैं।

एटा। मंगलवार को अलीगंज क्षेत्र पंचायत की बैठक में क्षेत्रीय विधायक सत्यपाल सिंह राठौर ने नौकरशाहों को जमकर लताड़ा। साफ कहा कि अधिकारी-कर्मचारी योजनाओं...

एटाः रेलवे में सरकारी नौकरी लगवाने का झांसा देकर 10 लाख ठगे

एटा। अलीगंज क्षेत्र के एक व्यक्ति के पुत्र की रेलवे में सरकारी नौकरी लगवाने का झांसा देकर फर्रुखाबाद के तीन लोगों द्वारा 10 लाख...

एटाः उधारी के 20000 रूपये वापस मांगने गया तो की गला घोंटकर हत्या, पुलिस ने नही लिखी एफआईआर

एटा। रिजोर थाना क्षेत्र के ग्राम फफोतू में रहने वाले एक युवक ने गांव के ही रहने वाले व्यक्ति को उधार दिए अपने 20...

एटा: सहाब शहर में होता शवों पर समझौता

एटा। सहाब शहर के प्राइवेट क्लीनिकों पर होता हैं शवों पर समझौता, जनपद में कानून नाम की चीज हैं भी कि नहीं या सब...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -